पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया English
- पोर्टल पर ऑनलाइन सेवाओं के लिए पंजीकरण हेतु निम्न को तैयार रखें:
- आप अपने जीवन और अपने अवयस्क बच्चे के जीवन पर पॉलिसी नम्बर्स
- इन पॉलिसियों के अंतर्गत किस्त प्रीमियम (बिना सेवाकर/जीएसटी)
- 100 केबी से कम फाइल आकार के साथ पैन कार्ड या पासपोर्ट की स्कैन प्रति
- स्कैन इमेज .जेपीजी या .जेपेईजी फार्मेट में होना चाहिए। तथापि निम्नलिखित फार्मेट के साथ इमेजों को भी डाउनलोड किया जा सकता है :
- .bmp, .png, gif, .tiff
- www.licindia.in को विजिट करें और “Customer Portal” पर क्लिक करें ।
- यदि आप कस्टमर पोर्टल पर पहले पंजीकृत नहीं है तो “New user” पर क्लिक करें ।
- निम्न विवरण दें:
- पॉलिसी नम्बर (एक पॉलिसी नम्बर)
- किस्त प्रीमियम (बिना करों के)
- जन्म-तिथि
- मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आईडी
- लिंग
- सबमिट बटन पर क्लिक करें
- अगले स्क्रीनमें आपको अपने पसंद के यूजर आईडी और पासवर्ड को चुनना पड़ेगा और सबमिट करना होगा ।
- इस नए निर्मित यूजर आईडी के माध्यम से लॉगिन करें और “बेसिक सर्विसेस” “अँड पाँलिसी” विकल्प पर क्लिक करें ।
- अपने सभी शेष पॉलिसियों को दर्ज करें (जैसा कि प्वाइंट नं. 1 में उल्लेख किया गया है) ।
- इसके बाद नीचे दिए गए प्वाइंट नं. 12 से 26 के अनुसार प्रमुख सेवाओं के लिए पंजीकरण हेतु 3 चरण की प्रक्रिया को अपनाएं ।
प्रमुख सेवाओं के लिए पंजीकरण :
- यदि पहले से पंजीकृत यूजर हैं तो एलआईसी–पोर्टल के लिए अपने यूजर-आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
- सामान्य 3 चरण की प्रक्रिया – पंजीकरण, प्रिंटिंग और दस्तावेजों के अपलोडिंग को अपनाएं ।
चरण 1—पंजीकरण फार्म भरना
- पोर्टल यूजर के रूप में पंजीकरण के समय दिए गए जन्म-तिथि, मोबाइल नम्बर, ई-मेल आईडी सहित मूल विवरण पंजीकरण फार्म में स्वतः शामिल हो जाएगा।
- पैन कार्ड या पासपोर्ट विवरण दें।
- स स्टेज पर सभी पात्र पॉलिसी नम्बर दिखेगा (अपने जीवन और अवयस्कबच्चों के जीवनों पर पॉलिसी) ।
- पत्नी के जीवन पर पॉलिसियों के लिए उसके द्वारा अलग पंजीकरण करना होगा।
चरण 2 –प्रिंट फार्म
- प्रिंट/सेव फार्म पर क्लिक करें और पंजीकरण फार्म को प्रिंट करें।
- पंजीकरण फार्म के विवरण की जांच करें और इसपर साइन करें।
- हस्ताक्षरितफार्म और किसी एक केवायसी दस्तावेज (पैन या पासपोर्ट) का स्कैन किया इमेज तैयार करें।
- स्कैन इमेज का फाइल आकार अधिकतम 100 केबी हो।.
- 21. नीचे दिए गए किसी एक फार्मेट में स्कैन इमेज तैयार किया जाए: .bmp, .png, .jpg, .jpeg, .gif, .tiff
- चरण 3 –अपलोड फार्म / स्टेटस की जांच करें
- दिए गए विकल्प के माध्यम से पंजीकरण फार्म के स्कैन किए हुए इमेज को अपलोड करें।
- पैन कार्ड या पासपोर्ट के स्कैन किए हुए इमेज को अपलोड करें ।
- दस्तावेजों के अपलोड हो जाने के बाद सबमिट द रिक्वेस्ट पर क्लिक करें ।
- पंजीकरण फार्म में दिए गए मोबाइल / ई-मेल आईडी पर पावती एसएमएस एवं ई-मेल भेजा जाएगा ।
- इस अनुरोध को अपने कस्टमर जोन को जांच के लिए भेजा जाएगा ।
- अपने कस्टमर जोन के अधिकारियों द्वारा जांच के बाद (पंजीकरण की तारीख से 3 दिनों के अंदर) एक पावती ई-मेल और एसएमएस आपको भेजा जाएगा।
- अब आप हमारी प्रमुख सेवाएं प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।”
अनुरोध की वैधता के बाद सक्रिय सेवाएं:
- कस्टमर जोन अधिकारियों द्वारा आपके ई-सेवाओं के लिए अनुरोध की वैधता के बाद ही निम्न सेवाएं सक्रिय होंगी:
- 1. पॉलिसी एवं प्रस्ताव इमेजेस
- 2. दावा इतिहास
- 3. आँनलाइन ऋण के लिए सेवा अनुरोध पंजीकरण
Copyright © 2019 - All Rights Reserved - Official website of Life Insurance Corporation of India.
Content on this website is published and managed by Life Insurance Corporation of India.
Corporate Office : Yogakshema Building, Jeevan Bima Marg, P.O. Box No –
19953, Mumbai – 400 021 IRDAI Reg No- 512
For any query regarding this website (NOT FOR ANY PRODUCTS AND POLICIES), please contact the Web Information email id - co_cc[at]licindia[dot]com
Life Insurance Corporation of India, Administrative Officer, Corporate Communication Dept.