मुख पृष्ठ » सदेव पूछे जाने वाले प्रश्न
सदेव पूछे जाने वाले प्रश्न

सदेव पूछे जाने वाले प्रश्न

ईसीएस क्या है?

ईसीएस का मतलब है इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरेंस सेवा. पॉलिसीधारक अपने प्रीमियम के भुगतान के लिए निपटान की तारीख पर अपने बैंक खाते को डेबिट करने के लिए एक जनादेश के माध्यम से एलआईसी को निर्देश देता है.

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए क्या आवश्यक है?
पॉलिसी धारक को विधिवत हस्ताक्षरित आदेश फ़ॉर्म शाखा कार्यालय के लिए अपने बैंक द्वारा अभिप्रमाणित जमा करना होगा. जनादेश फार्म की कॉपी अपने बैंक में भी जमा करना है..

जनादेश क्या है?
यह पॉलिसी धारक से एक प्राधिकार पत्र है उसके खाते से प्रीमियम की कटौती, के लिए.

आदेश फ़ॉर्म में प्रस्तुत करने का विवरण क्या है?
बैंक का नाम और पता, खाता धारक का नाम, ग्राहक की खाता संख्या, प्रकार (बचत या चालू आदि), एमआईसीआर कोड (चेक पत्ती पर उपलब्ध) खाते. यह खाता धारक द्वारा भी पॉलिसी धारक द्वारा हस्ताक्षरित और किया जा रहा है और चाहिए बैंक अधिकारी द्वारा अभिप्रमाणित किया. फोन नंबर और ईमेल आईडी भी उल्लेख किया जाना चाहिए.

इस जनादेश फार्म को कहाँ प्रस्तुत करना है?
किसी भी एलआईसी शाखा कार्यालय को जो एक शाखा जनादेश में उल्लेख किया है कम से कम एक नीति है.

अतिरिक्त राशि इस सुविधा के लिए शुल्क लिया जाता है?
इस सुविधा का शुल्क नहीं लिया जाता है. Mly नीतियों के लिए आरोप लगाया 5% अतिरिक्त प्रीमियम भी Mly ईसीएस मोड नीतियों के लिए माफ कर दी है.

इस सुविधा को मौजूदा नीतियों के लिया जा सकता है या केवल नई पॉलिसियों के लिए?
यह सुविधा सभी नई नीतियों के लिए उपलब्ध है और साथ ही है यूलिप नीतियों सहित मौजूदा नीतियों के लिए

जब प्रीमियम राशि पॉलिसी धारक के बैंक खाते से काट लिया जाएगा?
केंद्रीय कार्यालय द्वारा डेबिट तिथियाँ तय हैं माह की 7th, 15th और 28th

यदि बैंक खाता बदल गया है, तो क्या प्रक्रिया है?
नए बैंक विवरण के साथ एक अलग जनादेश फार्म अपने बैंक खाते की ईसीएस केंद्र के अंतर्गत आता है जो एलआईसी कार्यालय में जमा करना है. "बैंक के विवरण के परिवर्तन के लिए प्रपत्र" जनादेश फार्म पर प्रमुखता से चिह्नित किया जाना चाहिए.

जनादेश विफलता के मामले में क्या किया जाना है ?
प्रीमियम शाखा में कैश काउंटर पर भुगतान की तिथि तक सभी बकाया राशि का भुगतान किया जाना चाहिए. बाद के प्रीमियम ईसीएस के माध्यम से एकत्र किया जाएगा.

मेरा मुंबई में बैंक खाता है लेकिन मेरी नीति दिल्ली शाखा द्वारा सेवित किया जा रहा है मैं ईसीएस का विकल्प चुन सकता हूँ?
हाँ, यह संभव है. नीतियां भारत में किसी भी एलआईसी की शाखा द्वारा सेवित किया जा सकता है लेकिन पॉलिसी धारक का बैंक खाता निर्दिष्ट क्षेत्रों में होना चाहिए. एलआईसी के 51 से अधिक ईसीएस केन्द्रों है.

EBPP/ ATM


बिल पे / एटीएम के माध्यम से प्रीमियम भुगतान करने के लिए रजिस्टर कैसे करें ?
बिल भुगतान के पंजीकरण  बैंक / सेवा प्रदाता की वेबसाइट या उनके द्वारा जारी किए गए एक फार्म के माध्यम से किया जा सकता है.

संपर्क किया जा रहा है, सेवा प्रदाता, आप से लिखा जनादेश प्राप्त आपके बैंक खाते से सीधे बिल की राशि का एहसास करने के लिए उसे अधिकृत. आप सेवा प्रदाता द्वारा अपेक्षित के रूप में बैंक खाते के विवरण और अन्य आवश्यक जानकारी देने के लिए हो सकता है. 

एटीएम सुविधा ऐक्सिस बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के साथ उपलब्ध है

सभी नीतियों बिल पे के माध्यम से पंजीकृत किया जा सकता है?
केवल गैर यूलिप, प्रभाव में नीतियों बिल पे के माध्यम से पंजीकृत किया जा सकता है. Mly मोड इस भुगतान मोड के माध्यम से स्वीकार नहीं किया है.

किन शहरों में अधिकृत सेवा प्रदाताओं से संचालित करते हैं?
BillJunction.com मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलूर, हैदराबाद, अहमदाबाद और पुणे में काम किया है 

TechProcess.com मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, अहमदाबाद, पुणे, बड़ौदा व सूरत. वे भी अपने साथी बैंकों अर्थात के साथ टाई अप किया है. बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, एबीएन एमरो बैंक में काम किया है.

कितना समय पंजीकरण के लिए लिया जाता है?
यह एक बार की प्रक्रिया है और विभिन्न बैंकों / सेवा प्रदाताओं के लिए अलग अलग हैं. बैंक / सेवा प्रदाता के लिए डेटा जमा करने के बाद ही 3-4 दिनों के भीतर PCMC द्वारा प्राप्त होता है पुष्टि / अस्वीकृति से अवगत करा दिया है जिसके लिए. पंजीकरण के लिए कुल समय 10 दिनों के लिए बढ़ा सकता है.

कैसे अधिकृत बैंक / सेवा प्रदाता की वेब साइट पर पॉलिसी विवरण जोड़ने के लिए?
बैंक / सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान लॉगिन और पासवर्ड का उपयोग कर, आप बैंक / सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर अपने खाते पृष्ठ पर लॉग ऑन कर सकते हैं. 

आप पॉलिसी का विवरण और अन्य अपेक्षित जानकारी के साथ बिल के रूप में एलआईसी जोड़ने के लिए है. सामान्य में, आपको पॉलिसी नंबर, किस्त प्रीमियम, ईमेल आईडी और किसी भी अन्य जानकारी दर्ज करना होगा. यह प्रत्येक नीति के लिए एक बार की प्रक्रिया है. 

सेवा प्रदाता की / बैंक की वेब साइटों में से कुछ बिलर्स जोड़ने की प्रक्रिया दिखा एक डेमो पृष्ठ है.

एलआईसी कैसे पंजीकृत नीति विवरण स्वीकार करता है?
बैंक / सेवा प्रदाता एलआईसी को इन विवरणों भेजता मान्यता और पूर्व निर्धारित अंतराल पर पंजीकरण डेटा की पुष्टि के लिए. 

एलआईसी, पंजीकरण डेटा पुष्टि डेटाबेस के लिए एक ही जोड़ता है और पंजीकरण के स्थिति के बारे में बैंक / सेवा प्रदाता को सूचित. 

बैंक / सेवा प्रदाता अपनी वेबसाइट पर एसएमएस / मेल / संदेश के माध्यम से पॉलिसी धारक को सूचित करें.

बीमा प्रीमियम का भुगतान कब कर सकते हैं?
पंजीकरण की पुष्टि पर, एलआईसी नियमित रूप से सेवा प्रदाता / बैंक आदि के बिल / नियत दिनांक का उल्लेख चालान, प्रीमियम राशि, देर से फीस, वैधता तिथि, भेज देंगे. 

प्रीमियम पंजीकृत पॉलिसी के अंतर्गत देय हो जाता है और जब, एलआईसी बैंक / सेवा प्रदाता को बिल भेजता है, और जानकारी के लिए अपने नेट बैंकिंग खाता पृष्ठ में बैंक / सेवा प्रदाता द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा. 

राशि नेट बैंकिंग / क्रेडिट कार्ड या भुगतान आप द्वारा पंजीकृत है, जिसके माध्यम से किसी भी विधा के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है. स्थायी निर्देश भी एक विशिष्ट तिथि पर खाते से डेबिट बैंक / सेवा प्रदाता को दिया जा सकता है.

बिल प्रस्तुतीकरण के माध्यम से भुगतान के लिए शुल्क क्या हैं?
प्रणाली ग्राहकों के लिए स्वतंत्र है. एलआईसी भुगतान के लिए कोई अतिरिक्त राशि बैंकों या सेवा प्रदाताओं द्वारा चार्ज किया जाएगा.

इस भुगतान सुविधा का लाभ उठाने के लिए ध्यान दिया जाना महत्वपूर्ण अंक क्या हैं?
Net-Banking/Phone-Banking के माध्यम से प्रीमियम भुगतान के लिए पंजीकृत एक बार में एक ही कारण महीने के लिए भुगतान दो बार प्राप्त है, जहां कई उदाहरण हैं, क्योंकि आप, कैश काउंटरों पर भुगतान करने से बचना चाहिए. 

नवीकरण प्रीमियम प्राप्तियों अपनी नीति के रिकॉर्ड के अनुसार डाक पते पर भेजा जाता है, अपनी नीति रिकॉर्ड अपने वर्तमान पते के साथ अद्यतन कर रहे हैं कि कृपया सुनिश्चित करें. 

आप नवीकरण प्रीमियम रसीद प्राप्त नहीं हो रही हो, तुम पास एलआईसी शाखा से किसी से प्रीमियम का भुगतान प्रमाण पत्र एकत्र कर सकते हैं. डुप्लीकेट रसीदें किसी भी मामले में मुद्रित नहीं किया जा सकता. 

भुगतान बैंक या सेवा प्रदाता के माध्यम से एलआईसी द्वारा प्राप्त होता है के रूप में, एक ही पॉलिसी धारक द्वारा भुगतान की एक ही दिन में प्राप्त नहीं किया जा सकता है, इसलिए आपके बैंक खाते में डेबिट की तारीख और तारीख के बीच कम समय के अंतराल है नीति अद्यतन स्थिति को दर्शाता है.

 

Portal

Net-banking/phone-banking के माध्यम से अपनी एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करने के क्या लाभ हैं?
हमारे पॉलिसीधारक के रूप में आप:आप एक सप्ताह 24x7 दिनों फैसला और भुगतान अधिकृत कर सकते हैं क्योंकि इंटरनेट के लिए कहीं भी और कभी भी पहुँच की. 

आपके घर या कार्यालय के आराम के भीतर प्रीमियम भुगतान करने, और एलआईसी शाखा को व्यक्तिगत यात्रा से बच सकते हैं 

भुगतान करने के लिए कतारों में इंतजार नहीं करके समय की बचत होगी. 

आप इस अतिरिक्त लाभ के लिए एलआईसी या उसके अधिकृत एजेंसियों के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है, के रूप में एलआईसी से नि: शुल्क सेवा का लाभ उठा सकते हैं. 

आप से भुगतान करना चाहते हैं बैंक खाता चुन सकते हैं 

आप अपने खाते डेबिट किया जिस पर तारीख तय कर सकते हैं. 

आप भी अपनी प्रीमियम देय राशि और अन्य नीति विवरण देख सकते हैं

नीतियों में इस सुविधा के माध्यम से प्रीमियम के भुगतान के लिए पात्र हैं कौन सा है?
प्रीमियम में ही सेना की नीतियों के लिए भुगतान किया जा सकता है. 

सभी साधनों प्रीमियम भुगतान के लिए अनुमति दी जाती है. 

अब स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों को छोड़कर यूलिप पॉलिसियों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है.

ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान की विशेषताएं क्या हैं?
मास्टर का भुगतान और अद्यतन वास्तविक समय में होता है. डिजिटली हस्ताक्षरित रसीदें तुरंत जारी किए हैं.

ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान और बिल पे भुगतान मोड के बीच अंतर क्या है?
बिल भुगतान के तहत (EBPP) पॉलिसीधारक रजिस्टरों बैंक / विक्रेता के माध्यम से और एलआईसी पंजीकरण स्वीकार करता है. विक्रेताओं के माध्यम से मांग चालान भेज दिया जाता है और भुगतान प्राप्त होता है. भुगतान नेट बैंकिंग, फोन बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, एटीएम या किसी अन्य विधि के माध्यम से किया जा सकता है. रसीद मुद्रित और डाक से भेजे जाते हैं. ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान के तहत, भुगतान licindia वेबसाइट के माध्यम से ही नेट बैंकिंग खाते के माध्यम से किया जाता है. क्रेडिट कार्ड भुगतान उपलब्ध नहीं है. ऑनलाइन, डिजिटल हस्ताक्षरित रसीद तुरंत जारी किया जाता है.
मैं भुगतान करने की कोशिश की लेकिन त्रुटि पृष्ठ मिला. मेरे बैंक खाते में डेबिट कर दिया गया था, हालांकि मैं कोई रसीद नहीं मिला.
आपके खाते से डेबिट कर रहा है और रसीद उत्पन्न नहीं है, तो यह समय समाप्त हो या लिंक विफलता सत्र की वजह से हो सकता है. इस तरह के मामलों के लिए रसीद ऑफ़लाइन उत्पन्न होता है और प्रोफ़ाइल में वर्णित के रूप में ईमेल आईडी के लिए भेजा है. रसीद भी ब्राउज़र में उपलब्ध हो जाएगा और विकल्प "देखने वेतन प्रीमियम ऑनलाइन रसीद" के माध्यम से देखा जा सकता है. राशि 2-3 दिनों के बाद हमारे अंत में प्राप्त होता है के रूप में यह 3-4 कार्य दिवसों समय लग सकता है.

प्रीमियम का भुगतान कब किया जा सकता है?
प्रीमियम पॉलिसी फोर्स में अब तक 30 दिनों के लिए नियत तारीख से पहले भुगतान किया जा सकता है. त्रैमासिक और मासिक मोड के तहत परिपक्वता से पहले अंतिम प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन नहीं किया जा सकता.

कैसे और से क्या समय मेरे नीतियों अद्यतन और पोर्टल पर नवीनतम प्रीमियम भुगतान की स्थिति को प्रतिबिंबित हो जाएगा?
आम तौर पर अपडेशन वास्तविक समय में होता है, यह भुगतान कार्यालय समय के बाहर या गैर कार्य दिवसों में किया जाता है कुछ समय लग सकता है. लेन - देन का समय समाप्त हो या किसी अन्य कारण की वजह से सत्र को सफल नहीं था अगर 3-4 दिन लग सकते हैं.

भुगतान के लिए दिए गए पावती क्या किया जाता है?
ऑनलाइन डिजिटल रसीद तुरंत उत्पन्न होता है.

एक ई रसीद क्या है? यह आयकर प्रयोजन के लिए मान्य है या नहीं?
ई रसीद, डिजिटल हस्ताक्षरित रसीद ऑनलाइन है और यह उद्देश्य के लिए वैध है.

मुझे डाक द्वारा अन्य रसीद मिलता है?
कोई अन्य रसीद ऑनलाइन भुगतान के लिए डाक द्वारा नहीं भेजा जाता है.

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए भुगतान की जाने वाली शुल्क क्या हैं?
यह सुविधा एलआईसी के पॉलिसीधारकों के लिए पूरी तरह से मुक्त है. 

एलआईसी एलआईसी में मासिक आधार पर प्रति लेनदेन एक पारस्परिक रूप से सहमत शुल्क का भुगतान करेंगे जहां अधिकृत बैंकों / सेवा प्रदाताओं के साथ करार किया गया है. ग्राहक इस भुगतान सुविधा का लाभ उठाने के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा.

एक डिजिटल हस्ताक्षर क्या है? डिजिटल हस्ताक्षर सत्यापित करने के लिए कैसे? डिजिटल हस्ताक्षर सत्यापित कैसे करें ?
डिजिटल हस्ताक्षर एक विशेष सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक एन्क्रिप्टेड कोड है. यह एक तकनीकी प्रक्रिया है और एक हस्ताक्षरकर्ता हमेशा एक विशिष्ट ढंग से दस्तावेज़ पर एक समान चिह्न (संकेत) में आता है जहां हस्तलिखित हस्ताक्षर के एक अधिनियम की तरह नहीं है. डिजिटल हस्ताक्षर इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों को प्रामाणिकता, अखंडता और गैर परित्याग प्रदान करता है 

दर्शक स्पष्ट रूप से उसकी / उसके कंप्यूटर पर विश्वसनीय जड़ें जोड़ने का एक बार गतिविधि प्रदर्शन करने की जरूरत है. विश्वसनीय जड़ें जोड़ रहे हैं एक बार, दर्शक किसी भी डिजिटल हस्ताक्षरित दस्तावेज मान्य कर सकते हैं. यह निम्न 3 सरल चरणों में किया जा सकता है: 

रूट प्रमाणीकरण स्थापित करें (एक बार) - इस उपयोगकर्ता वह / वह एलआईसी ई रसीद मान्य करने के लिए इस्तेमाल करेगा कि कंप्यूटर पर रूट प्रमाणपत्र स्थापित करने के लिए, उसकी / उसके कंप्यूटर पर प्रदर्शन करना होगा कि एक बार की गतिविधि है. 

सत्यापन के लिए Windows ट्रस्ट (एक बार) को सक्रिय करें - इस उपयोगकर्ता Windows प्रमाणपत्र स्टोर के साथ एडोब रीडर एकीकृत करने के लिए, उसकी / उसके कंप्यूटर पर प्रदर्शन करना होगा कि एक बार की गतिविधि है. 

एलआईसी ई रसीद मान्य करें - दर्शक वह / वह एलआईसी से मिलने वाले सभी डिजिटली हस्ताक्षरित ई रसीद सत्यापित करेंगे.

एक्सिस बैंक के माध्यम से प्रीमियम भुगतान
कैसे मैं ऐक्सिस बैंक के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं?
भुगतान नकद द्वारा देश भर में किसी भी ऐक्सिस बैंक या विस्तार पटल में बनाया जा सकता है या एक्सिस बैंक पर तैयार की जाँच करें.

किसी अन्य बैंक पर आहरित चेक के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं?
नहीं, भुगतान केवल ऐक्सिस बैंक पर आहरित चेक द्वारा बनाया जा सकता है.

प्रीमियम रसीद कैसे मिल जाएगी?
वैध हस्ताक्षर किए प्रीमियम रसीद काउंटर पर तत्काल बैंक द्वारा जारी किया जाएगा. भुगतान पॉलिसीधारक द्वारा एक से अधिक पॉलिसी के लिए किया जाता है, तो एकल रसीद जारी की जाएगी

एक्सिस बैंक द्वारा जारी की गई रसीद आईटी अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है?
हाँ हस्ताक्षर किए रसीद, वैध है. यह बजाय रसीदी टिकट के Mundrak संख्या है.

अन्य रसीद मेरे पास जारी किया जाएगा?
एलआईसी द्वारा और डाक से अन्य रसीद जारी नहीं किए जाएंगे

मेरे भुगतान एलआईसी में अद्यतन कब किया जाएगा ?
प्रीमियम का अपडेशन सामान्य रूप से वास्तविक समय में है.

किन पॉलिसियों के लिए प्रीमियम देय है ?
प्रीमियम सभी प्रभाव में, गैर यूलिप, गैर एसएसएस नीतियों के लिए भुगतान किया जा सकता है

प्रीमियम का भुगतान कब किया जा सकता है?
प्रीमियम पॉलिसी फोर्स में अब तक 30 दिनों के लिए नियत तारीख से पहले भुगतान किया जा सकता है. Qly और Mly मोड के तहत परिपक्वता से पहले अंतिम प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन नहीं किया जा सकता.

कोई भी अतिरिक्त प्रभार बैंक द्वारा एकत्र किया जा रहा है?
बैंक द्वारा एकत्र कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं.

 

फ्रेंचाइजी

मैं चेक के माध्यम से भुगतान कर सकता हुँ?
नहीं, वर्तमान में भुगतान केवल नकद द्वारा बनाया जा सकता है.

मुझे प्रीमियम रसीद कैसे मिल जाएगी?
वैध हस्ताक्षर किए प्रीमियम रसीद तुरंत संग्रह केंद्र द्वारा जारी किए जाएंगे.

कैश काउंटर द्वारा जारी की गई रसीद आईटी अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है?
कैश काउंटर द्वारा जारी की गई रसीद आईटी अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है?

किसी भी अन्य रसीद मेरे पास जारी किए जाएंगे चाहे?
कोई अन्य रसीद एलआईसी द्वारा जारी किए गए और डाक से भेजा जाएगा.

प्रीमियम का भुगतान किया नीतियों के लिए किया जा सकता है
प्रीमियम सब प्रभाव में, गैर यूलिप, गैर एसएसएस नीतियों के लिए भुगतान किया जा सकता है.

प्रीमियम का भुगतान कब किया जा सकता है?
प्रीमियम पॉलिसी फोर्स में अब तक 30 दिनों के लिए नियत तारीख से पहले भुगतान किया जा सकता है. Qly और Mly मोड के तहत परिपक्वता से पहले अंतिम प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन नहीं किया जा सकता.

मेरे भुगतान एलआईसी में कब अद्यतन किया जाएगा?
प्रीमियम का अपडेशन सामान्य रूप से वास्तविक समय में है.

कोई भी अतिरिक्त शुल्क सेवा प्रदाता द्वारा एकत्र किया जा रहा है?
नहीं, बिना किसी अतिरिक्त शुल्क ई सेवा केंद्र की ओर से एकत्र किया जाएगा.
मुझे फण्ड कहाँ से पुनः प्राप्त होगा , जहां से मामले में यह एक डबल भुगतान होना होता है.
अगर बकाया प्रीमियम अद्यतन नहीं है बकाया के लिए लेन - देन बनाया और वितरित किया जाएगा धन वापसी / सेवा शाखा द्वारा समायोजित किया जा रहा है जो सेवा शाखा को.

एजेंटों संकलन भुगतान

एजेंट जो प्रीमियम जमा कर सकते हैं?
MKTG द्वारा अधिकृत एजेंटों, केंद्रीय कार्यालय प्रीमियम जमा कर सकते हैं.
प्रीमियम एकत्र करने के लिए प्राधिकरण प्राप्त करने के लिए किसे संपर्क करे ?
विपणन विभाग, केंद्रीय कार्यालय से उचित माध्यम से संपर्क किया जा रहा है.

प्राधिकरण पाने के लिए मापदंड क्या है?
यह विपणन विभाग, केंद्रीय कार्यालय द्वारा निर्णय लिया है.
कैसे एजेंट प्रीमियम जमा कर सकते हैं.
अधिकृत एजेंटों के लिए एलआईसी पोर्टल पर एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड जारी किया जाएगा, जिसके माध्यम से संग्रह किया जा सकता है. अधिकतम संग्रह एकत्र राशि सदा ही ऐक्सिस बैंक में जमा किया जा रहा है, जिसके बाद एक निश्चित पूर्व निर्धारित सीमा तक किया जा सकता है (नकद केवल) या चयनित एलआईसी शाखा या कैश चालान नेट बैंकिंग खाते का उपयोग एलआईसी पोर्टल पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है .

भुगतान किसी भी एजेंट को दिया जा सकता है?
हाँ, भुगतान किसी भी अधिकृत एजेंट को दिया जा सकता प्रीमियम एकत्र करने के लिए.

किन नीतियों का भुगतान किया जा सकता है?
यूलिप नीतियों सहित बल गैर एसएसएस नीतियों में सभी के लिए प्रीमियम भुगतान किया जा सकता है. स्वास्थ्य पॉलिसियों के लिए प्रीमियम एकत्र नहीं किया जा सकता.
प्रीमियम का भुगतान कब किया जा सकता है.
प्रीमियम पॉलिसी फोर्स में अब तक 30 दिनों के लिए नियत तारीख से पहले भुगतान किया जा सकता है. Qly और Mly मोड के तहत परिपक्वता से पहले अंतिम प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन नहीं किया जा सकता.

कैसे भुगतान किया जा सकता है?
भुगतान नकद या चेक में बनाया जा सकता है.

प्रीमियम रसीद कैसे मिल जाएगी?
हस्ताक्षरित, मान्य प्रीमियम रसीद तुरंत एजेंट द्वारा जारी किया जाएगा. भुगतान पॉलिसीधारक द्वारा एक से अधिक पॉलिसी के लिए किया जाता है, तो एकल रसीद जारी की जाएगी.

एजेंट द्वारा जारी रसीद आईटी अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है?
हाँ, रसीद मान्य, पर हस्ताक्षर किए रसीद है हस्ताक्षरित रसीद मान्य है .यह Mundrank संख्या है रसीदी टिकट के एवज में.

कोई और रसीद जारी कि जाएगी?
कोई अन्य रसीद एलआईसी द्वारा जारी नहीं किए गए और डाक से भेजा जाएगा.

मेरे भुगतान एलआईसी में अद्यतन किया जाएगा?
प्रीमियम का अपडेशन सामान्य रूप से वास्तविक समय में है.

किसी भी अतिरिक्त शुल्क एजेंट द्वारा एकत्र किया जा रहा है?
बिना किसी अतिरिक्त शुल्क अभिकर्ता द्वारा एकत्र किया जाएगा.

वरिष्ठ व्यापार सहयोगी

कौनसा विकास अधिकारी प्रीमियम जमा कर सकता है?
विपणन द्वारा वरिष्ठ बिजनेस एसोसिएट के रूप में नियुक्त विकास अधिकारी, केन्द्रीय कार्यालय प्रीमियम जमा कर सकते हैं.

प्राधिकरण पाने के लिए कसौटी क्या है?
यह विपणन विभाग, केंद्रीय कार्यालय द्वारा निर्णय लिया है.

एसबीए प्रीमियम कैसे जमा कर सकते हैं?
एसबीए संग्रह किया जा सकता है, जिसके माध्यम से एलआईसी पोर्टल पर एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड जारी किया जाएगा. Maximum संग्रह एकत्र राशि सदा ही ऐक्सिस बैंक / एलआईसी शाखा कार्यालय में जमा किया जा रहा है, जिसके बाद एक निश्चित पूर्व निर्धारित सीमा तक किया जा सकता है. एसबीए प्रीमियम एकत्र करने के लिए शुरू करने से पहले उन्हें जारी किए गए दिशा निर्देशों के माध्यम से जाना चाहिए.

किन नीतियों का भुगतान किया जा सकता है?
(एसएसएस और स्वास्थ्य योजनाओं को छोड़कर) सभी प्रभाव में नीतियों के लिए प्रीमियम एकत्र किया जा सकता है.
प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है.
प्रीमियम पॉलिसी फोर्स में अब तक 30 दिनों के लिए नियत तारीख से पहले भुगतान किया जा सकता है. Qly और Mly मोड के तहत परिपक्वता से पहले अंतिम प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन नहीं किया जा सकता.

भुगतान कैसे किया जा सकता है?
भुगतान नकद या चेक द्वारा किया जा सकता है

चेक अनादरण के मामले में, जो अपमान कार्रवाई करेंगे?
राशि के द्वारा जमा किया गया था जहां एलआईसी शाखा एसबीए अपमान कार्रवाई करने के लिए है.

कैसे पॉलिसी धारक प्रीमियम रसीद मिल जाएगी?
हस्ताक्षरित, मान्य प्रीमियम रसीद तुरंत एजेंट द्वारा जारी किया जाएगा. भुगतान पॉलिसीधारक द्वारा एक से अधिक पॉलिसी के लिए किया जाता है, तो एकल रसीद जारी की जाएगी.

एजेंट द्वारा जारी रसीद आईटी अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है?
हाँ, रसीद मान्य, पर हस्ताक्षर किए रसीद है हस्ताक्षरित रसीद मान्य है .यह Mundrank संख्या है रसीदी टिकट के एवज में.

कोई और रसीद जारी कि जाएगी?
कोई अन्य रसीद एलआईसी द्वारा जारी नहीं किए गए और डाक से भेजा जाएगा.

मेरे भुगतान एलआईसी में अद्यतन किया जाएगा?
प्रीमियम का अपडेशन सामान्य रूप से वास्तविक समय में है.

किसी भी अतिरिक्त शुल्क एजेंट द्वारा एकत्र किया जा रहा है?
बिना किसी अतिरिक्त शुल्क अभिकर्ता द्वारा एकत्र किया जाएगा.

Top